Advertisements
 करें शत – प्रतिशत मतदान, जागरूक और सक्रिय मतदाता लोकतंत्र का आधार है

आगामी लोकसभा के मद्देनज़र विस्थापित मुक्ति वाहिनी, चांडिल द्वारा सभी मतदाताओं के नाम एक अपील जारी की की गई है, जिसमें विशेष रूप से उम्मीदवारों से कुछ सवाल करने को कहा गया है.

Advertisements
अपील

भारत आजाद होने के बाद एक लोकतांत्रिक देश बना और यहां संसदीय व्यवस्था लागू की गई है. ऐसा करने के पहले राजनीतिक एवं सामाजिक आजादी के शीर्ष नेताओं ने मिलकर एक संविधान बनाया।इस संविधान के द्वारा भारत के सभी नागरिकों को वोट का समान अधिकार मिला। चाहे वो कितना भी अमीर हो या गरीब हो, चाहे किसी भी जाति का हो, किसी भी धर्म का हो, किसी भी क्षेत्र का हो, किसी भी भाषा को बोलने वाला हो, किसी भी नस्ल का हो या किसी भी पहचान का हो।सभी बराबर माने गए। इसीलिए 5 साल में एक बार ही सही, हर एक उम्मीदवार को जनता की शरण में आना पड़ता है, हाथ जोड़ना पड़ता है, भले बाद में पलट जाए।

उपयुक्त, जनता और संविधान के प्रति समर्पित एवं सज्जन प्रतिनिधि चुनकर भेजें

भारत के संविधान ने हमें यह अधिकार और अवसर दिया है कि हम अपने प्रतिनिधियों को चुने। तो हमारा यह दायित्व भी है कि हम संसद या विधानसभा के लिए उपयुक्त, जनता और संविधान के प्रति समर्पित एवं सज्जन प्रतिनिधि चुनकर भेजें। यह तब संभव है जब हम हर एक उम्मीदवार का परीक्षण करें,जांचे। ऐसा करने के लिए सभी उम्मीदवारों की जानकारी चाहिए। उनसे कुछ प्रश्न पूछे जाने चाहिए जिससे यह पता चले कि उनकी अतीत में क्या भूमिका रही है, वर्तमान में क्या कर रहे हैं और भविष्य में क्या करेंगे? स्वाभाविक रूप से प्रश्न सत्ताधारी दल के उम्मीदवारों से विशेष रूप से पूछे जाएंगे, क्योंकि वे ज्यादा जिम्मेवार है।

आप अपने उम्मीदवारों से यह प्रश्न पूछे

1.चांडिल बांध के विस्थापितों के समुचित पुनर्वास के लिए आपने क्या-क्या किया है? इस संबंध में आपने संसद में कोई प्रश्न पूछा है? विस्तार से बताएं। 2. भू अर्जन एवं पुनर्वास कानून 2013 में अध्यादेश लाकर संशोधित करने के प्रयास का आपने विरोध किया था या समर्थन? क्या आपको जानकारी है कि इस अध्यादेश के द्वारा पुनर्वास कानून को कमजोर करने का प्रयास किया गया था? 3. वनाधिकार कानून 2006 को लागू करने के लिए आपने क्या कोई प्रयास किया है? 4. इस कानून को निष्प्रभावी करने के लिए वन्य जीव संरक्षण कानून बनाया गया है। क्या आपको इसकी जानकारी है? आपने इसका विरोध किया है या समर्थन?

चांडिल क्षेत्र में विभिन्न कंपनियों से हो रहे भयानक प्रदूषण

5. झारखंड की नौकरियों में स्थानीय लोगों को प्राथमिकता मिले और डोमिसाइल का अधिकार सुरक्षित हो, इसके लिए आपने क्या किया है? 6. चांडिल क्षेत्र में विभिन्न कंपनियों से हो रहे भयानक प्रदूषण को रोकने के लिए आपने क्या किया है? 7. गुप्त दान के सिद्धांत पर आधारित इलेक्टोरल बॉन्ड को असंवैधानिक घोषित करने के बाद क्या आप प्रधानमंत्री केयर फंड के हिसाब को गुप्त रखना उचित समझते हैं? इसके हिसाब को जनता से क्यों छुपाना चाहिए? इसके हिसाब को सार्वजनिक करने के लिए आप क्या करेंगे? 8. नोटबंदी के द्वारा काला धन जब्त करने का की बात कही गई थी। नोटबंदी से कितना काला धन प्राप्त हुआ है?

भाजपा ने प्रत्येक वर्ष 2 करोड़ नौकरियां का वादा किया था

9. भाजपा ने प्रत्येक वर्ष 2 करोड़ नौकरियां का वादा किया था। 10 वर्षों में कितने लोगों को नौकरियां मिली है? 10. विदेश में जमा काला धन लाकर हर एक अकाउंट में 15 लाख देने का वादा था, कितना पूरा हुआ? 11. बैंकों का पैसा लेकर भाग जाने वाले कितने पूंजीपतियों को भारत वापस लाकर सजा दी गई ? 12. अभी-अभी चुनाव के पहले गैस, पेट्रोल और डीजल के दाम घटाए गये हैं। चुनाव के कितने दिन बाद दाम फिर से बढ़ाये जाएंगे? 13. कोरोना के बाद बहुत से पैसेंजर ट्रेनों को स्पेशल दर्जा देकर एक्सप्रेस का भाड़ा वसूला जा रहा है। अभी चुनाव के समय कुछ ट्रेनों में फिर से पैसेंजर का भाड़ा निर्धारित किया गया है। चुनाव के बाद फिर से इन ट्रेनों का भाड़ा कब और कितना बढ़ाया जाएगा?

सरकार सभी धर्मों से समान दूरी रखे

14. भारत के संविधान ने निर्देशित किया है कि सरकार सभी धर्मों से समान दूरी रखे। किसी के साथ पक्षपात या भेद- भाव न करे। भारत का कोई भी नागरिक, चाहे वह प्रधानमंत्री ही क्यों न हो, अपने निजी खर्चे से व्यक्तिगत तौर पर किसी भी धार्मिक आयोजन में भाग ले सकते हैं। क्या प्रधानमंत्री द्वारा जनता के पैसे से किसी एक धर्म का सार्वजनिक रूप से प्रतिनिधित्व और संरक्षण देना उचित और संविधान सम्मत है?

15. जम्मू और कश्मीर को धारा 370 के तहत प्राप्त विशेष दर्ज समाप्त कर दिया गया है। देश भर के आदिवासी बहुल इलाकों को संविधान की 5 वी और 6 ठी अनुसूची के द्वारा विशेष दर्जा प्राप्त है। आदिवासियों की जमीन गैरआदिवासी नहीं खरीद सकता है।
धारा 370 की समाप्ति के बाद 5 वी और 6 ठी अनुसूची के संवैधानिक प्रावधान को कब खत्म किया जायेगा ? 16. चुनाव की घोषणा और आचार संहिता लागू होने के बाद विरोधी दल के नेताओं को जेल में डालना, कार्यालय सील करना,अकाउंट फ्रीज करना उचित है?

आम जनता और नागरिकों से अपील की गई है कि जब भी कोई उम्मीदवार या उनके समर्थक आपके पास वोट मांगने आएं तो इन प्रश्नों को उनके सामने रखें और उनसे एक-एक का जवाब देने को कहें। इन प्रश्नों से उन्हें न केवल अपने पुराने वादे याद होंगे बल्कि भविष्य में वे सोच- समझ कर वादे किया करेंगे। लोकतंत्र झूठे वादों और दुष्प्रचार से विकृत होता है। इसलिए सच्चा लोकतंत्र सच्चे वादों पर खड़ा होगा।

लेकिन यह भी याद रखें कि जागरूक जनमत के साथ ही जनता को सक्रिय भी होना होगा। सब कुछ करने के बाद अगर आप वोट देने के लिए मतदान केंद्र पर जाएंगे ही नहीं तो उपयुक्त उम्मीदवार कैसे जीतेगा ?इसलिए यह भी जरूरी है कि आप मतदान के दिन पहला काम मतदान का ही करें और मतदान शत- प्रतिशत सुनिश्चित करें।

Seraikella : जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी  ARO, AERO तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ की बैठक, आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करने के निर्देश

Advertisements

Join Mashal News – JSR WhatsApp Group.

Join Mashal News – SRK WhatsApp Group.

सच्चाई और जवाबदेही की लड़ाई में हमारा साथ दें। आज ही स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें! PhonePe नंबर: 8969671997 या आप हमारे A/C No. : 201011457454, IFSC: INDB0001424 और बैंक का नाम Indusind Bank को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

धन्यवाद!

 

Advertisements
Share.
Shashank Shekhar

शशांक शेखर विगत 30 वर्षों से पत्रकारिता, आकाशवाणी व सामाजिक कार्यों से जुड़े हुए हैं साथ ही लघु/फीचर फिल्मों व वृत्त चित्रों के लिए कथा-लेखन का कार्य भी विगत डेढ़ दशकों से कर रहे हैं. मशाल न्यूज़ में पिछले लगभग ढाई वर्षों से कार्यरत हैं.

Leave A Reply

error: Alert: Content is protected !!