Advertisements

 

 डॉक्युमेंट्री फिल्म “तरूणी” झारखंड के पैडमैन के नाम से विख्यात सामाजिक कार्यकर्ता तरुण कुमार की जीवनी पर है आधारित
 जीआर8 फिल्मस के बैनर तले निर्माता कुमार विवेक व निर्देशक हेमंत मुखी के द्वारा निर्मित

 

जमशेदपुर, 18 मार्च 2024 : शिक्षा में तकनीक के इस्तेमाल को बढ़ावा देते हुए बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शैक्षिणक सामग्री उपलब्ध करवाने हेतु लगातार प्रयास किए जा रहे है। एनसीईआरटी, नई दिल्ली के द्वारा 15-16 मार्च 2024 को मेघालय की राजधानी शिलांग में ऑल इंडिया चिल्ड्रेन एजुकेशनल ई कंटेंट कंप्टीशन ( AICEeCC) 2023-24 का आयोजन किया गया।

Advertisements
पुरस्कार समारोह के मुख्य अतिथि मेघालय सरकार के शिक्षा मंत्री रकम ए संगमा थे

प्रतियोगिता में ‘झारखंड के पैडमैन’ के नाम से जाने जाने वाले सामाजिक कार्यकर्ता तरुण कुमार की जीवनी पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फिल्म “तरूणी” को स्वतंत्र ई कंटेंट क्रिएटर कैटेगरी में बेस्ट प्रोग्राम / बेस्ट वीडियो फिल्म अवॉर्ड से नवाजा गया। फिल्म का निर्माण जीआर8 फिल्मस के बैनर तले किया गया है. निर्माता कुमार विवेक हैं व निर्देशक हेमंत मुखी। पुरस्कार समारोह के मुख्य अतिथि मेघालय सरकार के शिक्षा मंत्री रकम ए संगमा थे, वही एनसीईआरटी के डायरेक्टर प्रो अमरेंद्र बेहरा बतौर गेस्ट ऑफ ऑनर उपस्थित थे।

5 लाख बच्चों को जागरूक करने का तरुण कुमार का लक्ष्य

डॉक्यूमेंट्री फिल्म “तरूणी” में झारखंड के सुदूर इलाकों में माहवारी स्वच्छता, किशोरी व महिला स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण समेत कई महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर तमाम चुनौतियों से जूझते हुए जमीनी बदलाव लाने की लगातार कोशिश कर रहे निश्चय के संस्थापक तरुण कुमार की कहानी को विस्तार से दिखलाया गया है। तरुण पिछले 13 वर्षो से ज्यादा समय से झारखंड के सुदूर इलाकों में बच्चों के मुद्दो पर कार्य कर रहे है। वह अपने अभियानों के माध्यम से अभी तक लगभग 1 लाख बच्चों तक पहुंचे हैं, वहीं वे अपने जीवनकाल में 5 लाख बच्चों को जागरूक करने का लक्ष्य रखते हैं। तरुण के कार्यों को दो बार लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी स्थान मिला है, वही पिछले वर्ष दूरदर्शन पर भी उनके कार्यों पर आधारित प्रदर्शित की गई थी।

 

तरूणी फिल्म का निर्माण जीआर8 फिल्मस के बैनर तले पिछले वर्ष किया गया था। फिल्म को ओटीटी प्लेटफार्म “मेरा टीवी” लिंक https://www.meratv.in/play.php?furl=taruni पर नि:शुल्क देखा जा सकता है।

सके अलावा प्रतियोगिता में झारखंड के निर्देशक हेमंत मुखी व कुमार विवेक के द्वारा ही निर्मित लघुफिल्म “अलार्म” को भी वीडियो एनीमेशन कैटेगरी में बेस्ट निर्देशन व बेस्ट एक्टर के पुरस्कार से नवाजा गया।

*नई दिल्ली में आयोजित हुआ एमएचएम समिट 2023 निश्चय फाउंडेशन के संस्थापक तरुण कुमार एवं द वाइस ऑफ चेंज कैंपेन की अनुष्का घिरिया ने किया झारखंड का प्रतिनिधित्व*

Advertisements

Join Mashal News – JSR WhatsApp Group.

Join Mashal News – SRK WhatsApp Group.

सच्चाई और जवाबदेही की लड़ाई में हमारा साथ दें। आज ही स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें! PhonePe नंबर: 8969671997 या आप हमारे A/C No. : 201011457454, IFSC: INDB0001424 और बैंक का नाम Indusind Bank को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

धन्यवाद!

 

Advertisements
Share.
Shashank Shekhar

शशांक शेखर विगत 30 वर्षों से पत्रकारिता, आकाशवाणी व सामाजिक कार्यों से जुड़े हुए हैं साथ ही लघु/फीचर फिल्मों व वृत्त चित्रों के लिए कथा-लेखन का कार्य भी विगत डेढ़ दशकों से कर रहे हैं. मशाल न्यूज़ में पिछले लगभग ढाई वर्षों से कार्यरत हैं.

Leave A Reply

error: Alert: Content is protected !!