Advertisements
पिछले चार वर्षों में वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप से जुड़कर 22 बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं
शहीद के पिता सुगदा हांसदा ने बच्चों को किया सम्मानित, भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा, ‘शहीद गणेश की याद में पढ़ाई कर रहे बच्चों को आगे बढ़ता देखना बेहद सुखद’
सामाजिक संस्था ‘निश्चय फाउंडेशन’ के द्वारा संचालित फ़ेलोशिप अभियान से सुविधावंचित परिवारों के बच्चों को पढ़ाई करने में हो रही मदद

बहरागोड़ा / जमशेदपुर : झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के सुदूर प्रखंड बहरागोड़ा स्थित कोसाफलिया गांव के वीर शहीद गणेश हांसदा ने जून 2020 में भारत चीन सीमा स्थित गलवान घाटी में दुश्मनों से लड़ते हुए महज 20 वर्ष की युवा उम्र में देश के नाम अपनी शहादत दे दी थी। शहीद गणेश हांसदा की प्रेरक कहानी से ग्रामीण बच्चों व युवाओं को लगातार प्रेरित करने हेतु सामाजिक संस्था निश्चय फाउंडेशन के द्वारा वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप व पुस्तकालय अभियान चलाया जाता है। जिसके तहत हर वर्ष सुविधावंचित परिवारों से आने वाले पांच प्रतिभाशाली बच्चों का चयन किया जाता है। फेलोशिप के तहत बच्चों को मैट्रिक से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई में लगातार मार्गदर्शन व सहयोग किया जाता है।

Advertisements
वीर शहीद गणेश हांसदा की प्रेरक कहानी से गांव के बच्चों एवं युवाओं को प्रेरित करने हेतु 2020 में शुरु किये गए वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप का बेहद ही सकारात्मक परिणाम नज़र आने लगा है।

पिछले सप्ताह झारखंड इंटरमीडिएट 2024 के परिणाम जारी हुए थे। इसमें वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप के तीसरे बैच 2022 के सभी पांच बच्चों ने विज्ञान संकाय से पढ़ाई कर इंटरमीडिएट परीक्षा पास कर ली है। चार बच्चों ने प्रथम श्रेणी से परीक्षा उत्तीर्ण की, वही एक बच्चे ने द्वितीय श्रेणी से परीक्षा पास किया। मुसाबनी के बादिया गांव की कल्याणी थायल व चाकुलिया के सोनाहातु गांव के अमृत महतो 405 अंक प्राप्त कर संयुक्त रूप से अव्वल रहे।

बच्चों की सफलता देखकर बहुत अच्छा महसूस हो रहा है-सुगदा हांसदा

इंटरमीडिएट परीक्षा में सफल बच्चों को शहीद गांव कोसाफालिया स्थित शहीद स्मारक पर आयोजित कार्यक्रम में शहीद गणेश हांसदा के पिता सुगदा हांसदा के द्वारा सम्मानित किया। उन्होंने बच्चों का मुंह मीठा कराते हुए अंगवस्त्र, भारत का मानचित्र व प्रतियोगी पत्रिका देकर सम्मानित किया। इस दौरान शहीद के पिता ने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने हुए बताया कि शहीद गणेश की याद में पढ़ाई कर रहे बच्चों की सफलता देखकर बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। सभी बच्चे ऐसे ही अच्छा करेंगे, और आगे चलकर देश का नाम रोशन करेंगे। यही कामना है।

सम्मान समारोह में बहरागोड़ा के पुटुलियाशोल गांव के जयदीप महाकुड, अर्जुनबेडा गांव की शिवानी घोष, चाकुलिया के सोनाहातू गांव के अमृत महतो, मुसाबनी के बादिया गांव की कल्याणी थायल, लावकेसरा गांव की कोमल मारडी को सम्मानित किया गया।

बच्चों की सफलता से हम सभी बेहद गर्वान्वित महसूस कर रहे हैं -तरुण कुमार

कार्यक्रम के दौरान फ़ेलोशिप अभियान की शुरुआत करने वाले निश्चय के संस्थापक तरुण कुमार ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए बताया गया कि सभी बच्चों ने 12वी में काफी बेहतर प्रदर्शन किया, आपकी सफलता से हम सभी बेहद गर्वान्वित महसूस कर रहे हैं। वहीं आपकी मेहनत वीर शहीद गणेश हांसदा की प्रेरक कहानी से और भी बच्चों को प्रेरित करेगी। 12वीं के बाद की पढ़ाई अब बेहद महत्वपूर्ण है, अब स्नातक की पढ़ाई पर ही आप सभी के जीवन की दिशा काफी हद तक निर्भर करेगी, अब योजनाबद्ध पढ़ाई के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास एवं समय प्रबंधन की आदत भी खुद में विकसित करनी होगी। बच्चों को व्यक्तित्व विकास की किताबो को पढ़कर खुद की पहचान करने को भी प्रोत्साहित किया गया।

कार्यक्रम के बाद फेलोशिप टीम ने बच्चों के घर-घर जाकर उनके अभिभावकों को बच्चों के स्नातक की पढ़ाई हेतु विज्ञान विषयों से स्नातक, मास कम्युनिकेशन, कृषि विज्ञान, फार्मेसी, मेडिकल, नर्सिंग व अन्य कोर्सेज व संभावनाओं की जानकारी बच्चों के रुचि के अनुसार दी। बच्चों को अच्छे से सोच विचार कर कोर्स चयन करने की सलाह दी गई, वही पढ़ाई में हरसंभव सहायता व मार्गदर्शन जुटाने का मनोबल दिया गया। बच्चों एवं अभिभावकों ने बताया कि वीर शहीद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप के माध्यम से नियमित मार्गदर्शन एवं आर्थिक सहायता से ही उनकी पढ़ाई सुचारू ढंग से सम्भव हो पाई।

मौके पर शहीद के बड़े भाई दिनेश हांसदा, तरुण कुमार, रूपनारायण बेरा, सुदाम हेंब्रम, बैद्यनाथ हांसदा, गौरव क्रांतिगुरु, भवानंद एवं अन्य प्रमुख रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन तरुण कुमार ने किया।

बताते चलें कि पिछले चार वर्षों में वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप से जुड़कर 22 बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं, जिनमें एक बच्चे का चयन भारतीय डाक सेवा व दो बच्चों का चयन टाटा स्टील अप्रेंटिस के लिए भी हो चुका है। बच्चों की पढ़ाई में सहयोग करने के इच्छुक व्यक्ति व संगठन 9470381724 पर संस्था से संपर्क कर सकते हैं।

 जमशेदपुर/बहरागोड़ा; वीर शहीद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप 2022 की प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा 31 जुलाई को

Advertisements

Join Mashal News – JSR WhatsApp Group.

Join Mashal News – SRK WhatsApp Group.

सच्चाई और जवाबदेही की लड़ाई में हमारा साथ दें। आज ही स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें! PhonePe नंबर: 8969671997 या आप हमारे A/C No. : 201011457454, IFSC: INDB0001424 और बैंक का नाम Indusind Bank को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

धन्यवाद!

 

Advertisements
Share.
Shashank Shekhar

शशांक शेखर विगत 30 वर्षों से पत्रकारिता, आकाशवाणी व सामाजिक कार्यों से जुड़े हुए हैं साथ ही लघु/फीचर फिल्मों व वृत्त चित्रों के लिए कथा-लेखन का कार्य भी विगत डेढ़ दशकों से कर रहे हैं. मशाल न्यूज़ में पिछले लगभग ढाई वर्षों से कार्यरत हैं.

Leave A Reply

error: Alert: Content is protected !!