Advertisements

हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने पांच जिलों में मोटर वाहन चालानों के निपटान के लिए आभासी अदालतों का उद्घाटन किया, जिसका लक्ष्य कागज रहित अदालतें और ग्राहकों की संख्या कम करना है। शिमला वर्चुअल कोर्ट के माध्यम से 1,932 मामलों का निपटारा किया गया और जुर्माने के रूप में 39.84 लाख रुपये वसूले गए। मुख्य न्यायाधीश न्याय तक पहुंच और पर्याप्त बुनियादी ढांचे के महत्व पर जोर देते हैं।

Advertisements

हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एमएस रामचंद्र राव ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पांच जिलों में मोटर वाहन चालान के निपटान के लिए मोबाइल ट्रैफिक मजिस्ट्रेट की आभासी अदालतों का उद्घाटन किया। पांच जिले बिलासपुर, हमीरपुर, सोलन, सिरमौर और किन्नौर हैं। इस अवसर पर न्यायमूर्ति विवेक सिंह ठाकुर, अजय मोहन गोयल, ज्योत्सना रेवाल दुआ, सत्येन वैद्य, सुशील कुकरेजा और वीरेंद्र सिंह भी उपस्थित थे।

आभासी अदालतों का उद्देश्य कागज रहित अदालतों की ओर बढ़ना और अदालतों में लोगों की संख्या कम करना है। मोटर वाहन चालानों के निपटान के लिए वर्चुअल कोर्ट बनाने का रोड मैप 2019 में तैयार किया गया था और पहला वर्चुअल कोर्ट दिसंबर 2021 में शिमला में कार्यात्मक बनाया गया था। मोबाइल ट्रैफिक मजिस्ट्रेट, शिमला की वर्चुअल कोर्ट की स्थापना के सार्थक परिणाम सामने आए हैं क्योंकि वर्चुअल कोर्ट एप्लिकेशन के माध्यम से 1,932 मामलों का निपटारा किया गया है और जुर्माने के रूप में 39.84 लाख रुपये की राशि एकत्र की गई है।

इस अवसर पर मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि न्याय तक पहुंच संविधान के सबसे बुनियादी सिद्धांतों में से एक है। उन्होंने कहा, “इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि ऐसी पहुंच कम न हो और उक्त आदर्श खतरे में न पड़े, अदालतों को पर्याप्त बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराने की जरूरत है।”

मुख्य न्यायाधीश ने न्याय तक पहुंच और भौतिक एवं डिजिटल बुनियादी ढांचे के बीच सहसंबंध की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने आगे कहा कि पांच जिलों की वर्चुअल अदालतों के उद्घाटन से बड़े पैमाने पर जनता को लाभ होगा। अब वादकारियों को अपने चालानों के निपटारे के लिए दूर-दराज के इलाकों से यात्रा नहीं करनी पड़ेगी और अदालतों में मोटर वाहन चालानों की पेंडेंसी भी कम हो जाएगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि न्यायपालिका संस्था जिस उद्देश्य के लिए बनी है उस उद्देश्य को कायम रखेगी और उसी उत्साह के साथ काम करती रहेगी।

Advertisements

Join Mashal News – JSR WhatsApp Group.

Join Mashal News – SRK WhatsApp Group.

सच्चाई और जवाबदेही की लड़ाई में हमारा साथ दें। आज ही स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें! PhonePe नंबर: 8969671997 या आप हमारे A/C No. : 201011457454, IFSC: INDB0001424 और बैंक का नाम Indusind Bank को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

धन्यवाद!

 

Advertisements
Share.

Leave A Reply

error: Alert: Content is protected !!