Advertisements
विभिन्न ट्रेड यूनियनों के सौ से अधिक प्रमुख कार्यकर्ताओं ने भाग लिया

अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर बुधवार को कोल्हान प्रमंडल क्षेत्र के विभिन्न ट्रेड यूनियनों की समन्वय समिति ने हिंदुस्तान बिल्डिंग कॉन्फ्रेंस हॉल में एक संगोष्ठी का आयोजन किया, जिसका विषय था”मजदूर वर्ग के समक्ष वर्तमान चुनौतियाँ एवं जिम्मेदारियाँ” । संगोष्ठी में बैंक, बीमा, डाक, बीएसएनएल, केंद्र तथा राज्य सरकारी कर्मचारी, सेल्स प्रमोशन कर्मचारी , डाक, रेलवे, कारखाने और संयंत्र श्रमिकों तथा ठेका कर्मचारियों के विभिन्न ट्रेड यूनियनों के सौ से अधिक प्रमुख कार्यकर्ताओं ने भाग लिया ।

Advertisements
दक्षिणपंथी विभाजनकारी ताकतें वैकल्पिक नीति के लिए इन जन-आंदोलनों को कमजोर कर रही हैं

बैठक की अध्यक्षता कॉ. के.के.त्रिपाठी, तापस चट्टोराज, शर्मिला ठाकुर, पूरबी घोष, के.डी.प्रताप, डी.एन.सिंह, सीसी साधु ने की। कॉ. आरएन ठाकुर, सुजॉय रॉय, सुभाष करण, पी.आर.गुप्ता, पारस कुमार, संजय कुमार आदि ने संगोष्ठी के विषय पर अपनी राय व्यक्त की।
संगोष्ठी के दृष्टिकोण पत्र में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि विश्व स्तर पर साम्राज्यवादी ताकतों का भू-राजनीतिक आधिपत्य और वित्तीय पूंजी का आर्थिक प्रभुत्व संपूर्ण मानव जाति पर हमले कर रहा है। जनता का जनवादी आंदोलन और प्रगतिशील वैकल्पिक विचारधारा इन हमलों का डटकर मुकाबला कर रही है, लेकिन पूंजीवादी गुट द्वारा प्रायोजित दक्षिणपंथी विभाजनकारी ताकतें वैकल्पिक नीति के लिए इन जन-आंदोलनों को कमजोर कर रही हैं। दृष्टिकोण पत्र में जनता की 21 सूत्री मांगों के प्रति केंद्र सरकार के रवैये पर भी गहरी चिंता और निराशा ज़ाहिर की गई।

देश की मेहनतकश जनता अभूतपूर्व संकट से जूझ रही है

वक्ताओं ने सर्वसम्मति से इस बात पर सहमति व्यक्त की कि कॉरपोरेट और अति अमीर को हर तरह की सहूलियत देने की केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता के कारण देश की मेहनतकश जनता अभूतपूर्व संकट से जूझ रही है, जो कि संविधान के नीति-निर्देशक सिद्धांत और प्रस्तावना का घोर उल्लंघन है। कॉ. विश्वजीत देब ने प्रतिभागियों से साम्राज्यवाद, वित्तीय पूंजी और विभाजनकारी नफरत की राजनीति के खतरों के खिलाफ ट्रेड यूनियनों के आम सदस्यों की चेतना जगाने की अपील की, ताकि “मजदूर वर्ग विरोधी ताकतों” को सभी क्षेत्रों में निर्णायक रूप से हराया जा सके।

कार्यवाही की शुरुआत मजदूर वर्ग आंदोलन के शहीदों को पुष्पांजलि देकर की गई, दिवंगत ट्रेड यूनियन नेता कॉ0 अरुण पॉल को भी श्रद्धांजलि दी गई।

बैठक का संचालन एवं समापन कॉमरेड मिथिलेश रजक एवं अमित मैती ने किया. इस अवसर पर, प्रसिद्ध बुद्धिजीवी, प्रो. शांतनु सरकार ने श्रमिक वर्ग को बधाई देते हुए और उनके साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए कामना की, कि, सभी श्रमिकों को अपने अधिकारों के लिए संगठित होने और यूनियनों में शामिल होने का अवसर मिले।

मजदूर दिवस का इतिहास और समकालीन चुनौतियां

Advertisements

Join Mashal News – JSR WhatsApp Group.

Join Mashal News – SRK WhatsApp Group.

सच्चाई और जवाबदेही की लड़ाई में हमारा साथ दें। आज ही स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें! PhonePe नंबर: 8969671997 या आप हमारे A/C No. : 201011457454, IFSC: INDB0001424 और बैंक का नाम Indusind Bank को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

धन्यवाद!

 

Advertisements
Share.
Shashank Shekhar

शशांक शेखर विगत 30 वर्षों से पत्रकारिता, आकाशवाणी व सामाजिक कार्यों से जुड़े हुए हैं साथ ही लघु/फीचर फिल्मों व वृत्त चित्रों के लिए कथा-लेखन का कार्य भी विगत डेढ़ दशकों से कर रहे हैं. मशाल न्यूज़ में पिछले लगभग ढाई वर्षों से कार्यरत हैं.

Leave A Reply

error: Alert: Content is protected !!