Advertisements

गुजरात से एक चमत्घकारी घटना सामने आयी है, जहां सूरत में गोडादरा के एक 14 वर्षीय लड़के लखन देवीपुजक ने बाधाओं को चुनौती दी और समुद्र में एक कठिन परीक्षा से बच गया. लाखन के जीवित बचने की अविश्वसनीय कहानी तब शुरू हुई जब वह शुक्रवार दोपहर को डुमस समुद्र तट पर भगवान गणेश की मूर्ति के विसर्जन के दौरान उच्च ज्वार में बह गया. कई रिपोर्टों के अनुसार, 24 घंटे से अधिक समय तक, लखन एक अस्थायी प्लाईवुड प्लेटफॉर्म से चिपका रहा, जो विसर्जन समारोह के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली गणेश मूर्ति का आधार था, जो अंततः उसकी लाइफ लाइन बन गई.

Advertisements
मंच ने उसे तट की सुरक्षा से दूर, विशाल अरब सागर में बचाए रखा. यह चमत्कारी बचाव समुद्र तट से लगभग 18 समुद्री मील दूर हुआ जब नवसारी के बिलिमोरा के रसिक टंडेल नामक एक सतर्क मछुआरे ने बहते हुए मंच को देखा. संदेह के कारण वह मंच के पास गया और वह आश्चर्यचकित रह गया, जब उसने देखा कि युवा लाखन अपनी जान बचाने के लिए मंच से चिपका हुआ है.
लखन के लापता होने के बाद उसके परिवार ने उसकी तलाश शुरू कर दी और डुमास में उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई. हालांकि, जैसे-जैसे समय बीतता गया आशा कम होने लगी थी और कई लोगों को सबसे बुरी आशंका होने लगी थी. लखन के बचाव ने समुदाय और उससे परे लोगों का ध्यान खींचा है, शुभचिंतकों और यहां तक कि स्थानीय नेताओं ने भी अपना समर्थन दिया है.

गुजरात भाजपा प्रमुख और स्थानीय लोकसभा सदस्य सीआर पाटिल ने व्यक्तिगत रूप से अस्पताल में लखन से मुलाकात की और उन्हें अपनी पढ़ाई में उत्कृष्टता हासिल करके और डॉक्टर बनने की इच्छा रखते हुए अपने नए जीवन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया. लखन देवीपूजक की आश्चर्यजनक जीवित रहने की कहानी मानव लचीलेपन और भाग्य के अप्रत्याशित मोड़ कका प्रमाण है, जिसमें भगवान गणपति ने उसके जीवन को बचाने में एक अनजान भूमिका निभाई है.

Advertisements

Join Mashal News – JSR WhatsApp Group.

Join Mashal News – SRK WhatsApp Group.

सच्चाई और जवाबदेही की लड़ाई में हमारा साथ दें। आज ही स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें! PhonePe नंबर: 8969671997 या आप हमारे A/C No. : 201011457454, IFSC: INDB0001424 और बैंक का नाम Indusind Bank को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

धन्यवाद!

 

Advertisements
Share.

Leave A Reply

error: Alert: Content is protected !!