Advertisements

सेना के एक जवान देसाई मोहन, जो पिछले हफ्ते तक 12 अप्रैल को बठिंडा सैन्य स्टेशन में चार सैन्य कर्मियों की हत्या का एकमात्र गवाह था, को सैनिकों की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। बठिंडा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गुलनीत खुराना और मिलिट्री स्टेशन के अधिकारियों ने एक संयुक्त प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि आरोपी ने अपमान और उत्पीड़न का बदला लेने के लिए अपने सहयोगियों पर बंदूक तानने की बात कबूल की है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि चार सैनिकों के हाथों आरोपी को किस तरह के उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है, इसकी पुष्टि करना अभी जल्दबाजी होगी। मोहन ने इंसास राइफल, 20 कारतूस और आठ एलएमजी की गोलियां चुराई थीं। उसने 12 अप्रैल की सुबह अपने सहयोगियों को निशाना बनाने से पहले दो दिनों के लिए सेना के अड्डे के एक सुनसान स्थान पर हथियार और गोला-बारूद छिपाए।

पुलिस ने परिसर में एक गड्ढे से राइफल और एलएमजी के छह जिंदा राउंड बरामद किए हैं। पुलिस दो एलएमजी गोलियों की तलाश कर रही है क्योंकि अपराध स्थल से 19 गोले बरामद किए गए थे। मोहन रविवार को पुलिस द्वारा पूछताछ के लिए बुलाए गए चार जवानों में शामिल था। बठिंडा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गुलनीत खुराना ने कहा कि जांच के दौरान मोहन ने कहा कि उसे बार-बार प्रताड़ित किया जा रहा है.

चार सैनिकों – सागर बन्ने, कमलेश आर, संतोष नागराल, और योगेशकुमार जे – की 12 अप्रैल को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जब वे भारी सुरक्षा वाले सैन्य ठिकाने के ऑफिसर्स मेस के पास अपने कमरे में सो रहे थे। मृतक और आरोपी मेस में सहकर्मी थे। छावनी पुलिस थाने में 12 अप्रैल को दर्ज की गई पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) के अनुसार, मोहन ने दावा किया कि उसने अपराध स्थल के पास सफेद कुर्ता-पायजामा पहने दो नकाबपोश लोगों को देखा था।

मामला 80 मीडियम रेजिमेंट के मेजर आशुतोष शुक्ला की शिकायत पर दर्ज किया गया था, जिन्होंने मोहन की जानकारी के हवाले से कहा था कि हमलावरों में से एक के पास इंसास (इंडियन स्मॉल आर्म्स सिस्टम) राइफल और दूसरे के पास कुल्हाड़ी थी। प्राथमिकी में कहा गया है कि 9 अप्रैल को सेना की एक इकाई से एक इंसास राइफल और 28 कारतूस वाली एक मैगजीन गायब हो गई थी और हमले में संदिग्धों द्वारा इस्तेमाल किए जाने की संभावना थी। राइफल और मैगजीन उसी दिन बाद में मिली थी।

अपराध के एक दिन बाद, एचटी ने सबसे पहले पंजाब पुलिस द्वारा चश्मदीद गवाह के खाते में छेद करने की सूचना दी थी। मोहन ने कहा था कि उसने दो लोगों को एक राइफल और एक कुल्हाड़ी ले जाते हुए देखा था, लेकिन चार जवानों के शव परीक्षण में किसी धारदार हथियार की चोट का पता नहीं चला। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी), बठिंडा रेंज, एसपीएस परमार ने कहा था कि जवान (मोहन) से पूछताछ की गई क्योंकि यह ठीक नहीं हुआ कि दो हमलावरों में से एक कुल्हाड़ी क्यों ले जा रहा था जबकि इसका इस्तेमाल सैनिकों पर हमला करने के लिए नहीं किया गया था। “इसके अलावा, ड्यूटी पर मौजूद किसी अन्य व्यक्ति ने सुरक्षित परिसर में पुरुषों की सामान्य गतिविधियों को नहीं देखा। परमार ने कहा कि परिसर ने किसी भी सुरक्षा उल्लंघन या घुसपैठ के प्रयास की सूचना नहीं दी है।

Also Read: अतीक-अशरफ हत्याकांड पर तेजस्वी यादव का यूपी सरकार पर ‘कानून का जनाजा’ का आरोप

Advertisements

Join Mashal News – JSR WhatsApp Group.

Join Mashal News – SRK WhatsApp Group.

सच्चाई और जवाबदेही की लड़ाई में हमारा साथ दें। आज ही स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें! PhonePe नंबर: 8969671997 या आप हमारे A/C No. : 201011457454, IFSC: INDB0001424 और बैंक का नाम Indusind Bank को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

धन्यवाद!

 

Advertisements
Share.

Leave A Reply

error: Alert: Content is protected !!