Advertisements

नए कैंप कार्यालय से संचालित होगा हिंदुस्तान स्काउट – गिरीश जुयाल

हरिद्वार। भारत सरकार के युवा मामले मंत्रालय से मान्यता प्राप्त हिंदुस्तान स्काउट्स व गाइड एसोसिएशन की कार्यकारिणी समिति की वार्षिक बैठक विश्वप्रसिद्ध शान्तिकुञ्ज में डॉ.करुणाकर प्रधान की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में लगभग सभी राष्ट्रीय पदाधिकारी एवं विभिन्न राज्यों के शीर्ष पदाधिकारियों ने भाग लिया। कार्यकारणी समिति ने नई दिल्ली में नए कैंप कार्यालय का प्रस्ताव पारित किया साथ ही गायत्री परिवार के संचालित विद्यालयों में स्काउटिंग प्रशिक्षण के लिए अपने राज्य इकाई के नाते मान्यता दी। इसके साथ ही निर्णय किया गया कि अनधिकृत रूप से संस्था के नाम का इस्तेमाल करनेवाले लोगों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी। संगठन मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय, राज्य व जिला स्तर पर संगठन टोली का निर्माण किया गया।

Advertisements

 

राष्ट्रीय संयुक्त सचिव ने जानकारी दी कि कार्यकारणी ने नये कैम्प कार्यालय ई-18/19, तीसरी मंजिल। गली नंबर 9, हनुमान चौक के पास, 9/51, वज़ीराबाद, रामघाट रोड, दिल्ली पिन संख्या 110084 पर स्थापित किया है। साथ ही आधिकारिक बेब साईट एचएसजीए डाट को डाट इन ( hsga.co.in ) साथ ही ईमेल hindustan.scouts@gmail.com एवं फोन नं 9313450055 तय किया गया है। उल्लेखनीय है कि हिन्दुस्तान स्काउटस् एण्ड गाइड्स एसोसिएशन के सदस्यों ने आम चुनाव के जरिये विगत वर्ष बनारस में नयी कार्यकारणी को चुना था।

बैठक में भरत अरोड़ा के प्रति निंदा प्रस्ताव पारित

पूरे देश के 22 राज्यों से आए हुए राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति के प्रतिनिधियों ने सभा की बैठक में 4 जनवरी 2024 को माननीय उच्च न्यायालय दिल्ली द्वारा जारी किया गये आदेश पर चर्चा की। इस आदेश के आलोक में भरत अरोड़ा और उनकी पत्नी ज्योति अरोड़ा के साथ उनके कर्मचारी कविता द्वारा 2019 से प्रबंधन किया जाना और अवैध संबद्धता प्रदान करने जैसी हरकतें सामने आई हैं। ज्ञात है कि अनुदान और अन्य लाभ के लालच में भरत और ज्योति अरोड़ा दंपति द्वारा सेवानिवृत पदमुक्त श्रीनिवास शर्मा, चंपत सिंह और अन्य को साथ लेकर अवैध तरीके से तथा अदालत व सरकारी आदेश की अवहेलना करते हुए संचालित कर रहे हैं। इस कारण राष्ट्रीय कार्यकारिणी की अपनी बैठक में भरत अरोड़ा के प्रति निंदा प्रस्ताव पारित किया गया।

संस्था से जुड़ कर समाजिक हित में कार्य करने का अनुरोध

हिस्कागा के उपाध्यक्ष (पूर्व जज उच्च न्यायालय) एच.पी.सिंह तथा मनोनीत सदस्य (पूर्व जिलाधीश) घनश्याम दास मीणा आई.ए.एस ने सभी सदस्यों को अदालत के आदेश का सम्मान करते हुए कानून के अनुसार संस्था से जुड़ कर समाजिक हित में कार्य करने का अनुरोध और अपील की। हालांकि राष्ट्रीय महामंत्री डॉ.वेद प्रकाश सिंह ने भरत अरोड़ा और निष्कासित आईपीएस अनिल प्रथम के साथ अपने वार्ता अनुभव को साझा करते हुए बताया कि अरोड़ा दम्पति हिस्कागा को पारिवारिक संगठन बनाने में ही तुला है और वार्ता के अनुसार अनिल प्रथम ने वादा नहीं निभाया।

संस्था अपनी विरासत के उच्च कोटि के मापदंड अपनाते हुए निरंतर अग्रसर-गिरीश जुयाल

राष्ट्रीय सचिव गिरीश जुयाल ने बताया कि संस्था अपनी विरासत के उच्च कोटि के मापदंड अपनाते हुए निरंतर अग्रसर है। मुख्यालय आयुक्त कुमार अमिताभ ने कहा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में संगठन को देशभर में सुदृढ़, संगठित, सुव्यवस्थित, आधुनिक एवं उन्नत बनाने का संकल्प लिया गया। क्षेत्रीय आयुक्त अधिवक्ता संदीप दुबे का जोर रहा कि बैंक को कानूनत तरीके से सूचित किया जाना चाहिए तब यदि खाते के परिचालन में अवरोध करते है तो अदालती कार्यवाही करनी चाहिए।

अंर्तराष्ट्रीय आयुक्त रजनी के प्रस्ताव पर निर्णय लिया गया कि संगठन प्रक्रिया को गति देने के लिए राज्य स्तर पर संगठन टोली गठित करने और वैश्विक स्तर संबंध और क्रियाकलापों को बढ़ावा दिया जाएगा। गायत्री परिवार प्राचीन भारतीय परम्परा के अनुरुप सयुंक्त परिवारों के प्रचलन को प्रोत्साहित करने वाला आदर्श केन्द्र है तथा हिस्कागा के संस्थापक महामना मदन मोहन मालवीय जी, गायत्री परिवार के संस्थापक आदरणीय आचार्य श्रीराम शर्मा के पिता के बालसखा व गुरु भी रहे।

कांड्रा : डुमरा “आशा” सेंटर के बच्चों से कल किया वायदा प्रेस क्लब ने आज ही किया पूरा, सौंपे दो वाटर कूलर, खुशी से खिल उठे बच्चों के चेहरे

Advertisements

Join Mashal News – JSR WhatsApp Group.

Join Mashal News – SRK WhatsApp Group.

सच्चाई और जवाबदेही की लड़ाई में हमारा साथ दें। आज ही स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें! PhonePe नंबर: 8969671997 या आप हमारे A/C No. : 201011457454, IFSC: INDB0001424 और बैंक का नाम Indusind Bank को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

धन्यवाद!

 

Advertisements
Share.
Shashank Shekhar

शशांक शेखर विगत 30 वर्षों से पत्रकारिता, आकाशवाणी व सामाजिक कार्यों से जुड़े हुए हैं साथ ही लघु/फीचर फिल्मों व वृत्त चित्रों के लिए कथा-लेखन का कार्य भी विगत डेढ़ दशकों से कर रहे हैं. मशाल न्यूज़ में पिछले लगभग ढाई वर्षों से कार्यरत हैं.

Leave A Reply

error: Alert: Content is protected !!