Advertisements
सम्मेलन में सुंड़ी समाज के पांच हजार से अधिक लोग शामिल हुए

राष्ट्रीय सुंड़ी समाज, पूर्वी सिंहभूम एवं पोटका प्रखंड समिति तथा सुंड़ी समाज उत्थान समिति पोटका सह राजनगर प्रखंड के संयुक्त तत्वावधान में एक सुंढ़ी एकता सम्मेलन का आयोजन पोटका पाट मैदान में रविवार को किया गया. जिला में पहली बार आयोजित एक ऐतिहासिक सम्मेलन में सुंड़ी समाज के पांच हजार से अधिक लोग शामिल हुये, जिसमें झारखंड के अलावा ओड़िशा एवं पश्चिमी बंगाल के भी प्रतिनिधि शामिल रहे. वयोवृद्द समाजसेवी अश्विनी कुमार मंडल की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्वलित कर की गई. साथ ही सुंड़ी समाज के शहीद एवं स्वर्गवासी गणमान्य लोगों को श्रद्धांजलि अर्पीत की गई.

Advertisements
सुंढ़ी जाति को झारखंड में अनुसूचित जाति का दर्जा देने की मांग की

मौके पर सभी ने एक स्वर से सुंड़ी जाति को झारखंड में अनुसूचित जाति का दर्जा देने की मांग की. इसके लिये समाज के लोगों से एकता बनाये रखने की अपील कि गई। यहां मुख्य अथिति के रूप में उपस्थित राष्ट्रीय सुंड़ी समाज के राष्ट्रीय संयोजक रणवीर भारती ने कहा कि सुंढ़ी जाति के लोगों को एक होना होगा, जिसके खतीयान में सुंढ़ी दर्ज है और वह किसी भी उपजाति के क्यों न हो, वह सिर्फ सुंड़ी है. झारखंड के हर प्रखंड में सुंड़ी जाति के लोगों का अलग-अलग समूह है और सभी की मांग है सुंढ़ी जाति को अनुसूचित जाति का दर्जा मिले। राष्ट्रीय सुंड़ी समाज का उद्देश्य है सभी को एक मंच में लाकर मुहिम को आगे बढ़ना।

पश्चिम बंगाल में सुंढ़ी जाति को अनुसूचित जाति का दर्जा प्राप्त है

अपनी ताकत को मजबूत करना होगा, तभी अपना अधिकार मिलेगा. पश्चिम बंगाल में सुंड़ी जाति को अनुसूचित जाति का दर्जा प्राप्त है और वहां सुंढ़ी जाति के लोग अनुसूचित जाति के अनुसार लाभ ले रहे हैं. झारखंड में वर्षों से सुंड़ी जाति को अनुसूचित जाति में शामिल करने की मांग किया जा रही  है, जिस मांग को और तेज करना है. अब सुंड़ी जाति के लोग भी जागरूक हो गये हैं, जिसका उदाहरण पोटका का यह ऐतिहासिक सम्मेलन है. यही एकता बनाये रखना है और आने वाले दिनों में जमशेदपुर के गोपाल मैदान में लाखों की भीड़ जुटाकर सूड़ी समाज का एैतिहासिक सम्मेलन आयोजित कर आपसी एकता को दिखाने का काम करेंगे.

कार्यक्रम का संचलन उज्वल कुमार मंडल एवं विश्वजीत मंडल ने किया. स्वागत गीत अमृता मंडल एवं स्वागत भाषण मुकुल मंडल ने दिया. धन्यवाद ज्ञांपन पंकज मंडल ने किया.

सुंढ़ी जाति के लोग एक हों, हमारा दावा मजबूत होगा-सनत मंडल

सम्मेलन में राष्ट्रीय सुंड़ी समाज के प्रदेश अध्यक्ष सनत कुमार मंडल ने कहा, “सुंड़ी समाज के लोगों को समाज हित में एक होना होगा, तभी हमारा दावा मांग मजबूत होगा और हमारी मांग पर सरकार गंभीर होगी. सुंड़ी जाति को अनुसूचित जाति की मांग वर्षों पुरानी मांग है. इस मांग को हम लड़कर ही हासिल कर सकते हैं. समाज के युवा समाजिक काम में आगे आएं.”

हम निर्णायक सरकार बना सकते हैं-अमीन मंडल

सूड़ी एकता सम्मेलन मे प्रदेश महामंत्री अमीन मंडल ने कहा कि सुंड़ी जाती के लोग काफी संख्या मे निवासी करते है, लेकिन एकता की कमी के कारण बिखराव की स्थिति है. सुंड़ी जाति के लोग एकत्रित होकर मतदान करें तो निर्णायक सरकार बना सकते है.
समाज को आगे बढ़ाने के लिए मातृशक्ति को आगे आना होगा- पिंकी मंडल जिला परिषद सदस्य गम्हरिया
जिला परिषद सदस्य पिंकी मंडल ने अपने संबोधन में समाज के उत्थान के लिए मातृ शक्ति को आगे आने की बात कही ‌। सुंड़ी समाज की महिलाएं पहले पर्दे के अंदर थी आज वे हर क्षेत्र में अपनी भागीदारी अदा कर रही है।

इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए समाज के युवा वर्ग को आगे आना होगा – रविंद्र मंडल

सम्मेलन में राष्ट्रीय सुंड़ी समाज महिला मोर्चा धानवाद के जिला अध्यक्ष सोनाली मंडल, राजेश मंडल, सरायकेला-खरसावां के कार्यकारी अध्यक्ष मुन्ना मंडल, महिला जिला अध्यक्ष पूर्वी सिंहभूम के सीमा मंडल, जिला अध्यक्ष पूर्वी सिंहभूम दिलीप कुमार मंडल ,जिला अध्यक्ष पूर्वी सिंहभूम युवा प्रकोष्ठ विश्वजीत मंडल, उपाध्यक्ष पाल्टू मंडल, प्रदेश महामंत्री विकास मंडल, प्रदेश कोषाध्यक्ष रविंद्र मंडल, प्रदेश महामंत्री अमीन मंडल, प्रदेश महामंत्री महिला प्रकोष्ठ रीता मंडल ,प्रदेश अध्यक्ष सनत मंडल, राष्ट्रीय संयोजक रणवीर भारती, जिला परिषद सदस्य पिंकी मंडल, सूरज मंडल, बंगाल सोन्डिक समाज के उपाध्यक्ष कृष्ण मुरारी साहू, बंगाल के पूर्व जिला परिषद राजीव साहू, सुंढ़ी समाज उत्थान समिति के अध्यक्ष सौमेन मंडल ,

सचिव उज्जवल कुमार मंडल उपदेष्टा समिति के आशुतोष मंडल, लखन चंद्र मंडल ,मुकुल मंडल
उत्तम कुमार मंडल, सुड़ी मंडल समिति सरायकेला खरसावां के सचिव नवकुमार मंडल, उपाध्यक्ष लक्ष्मण मंडल ,मंडल समिति जमशेदपुर के सचिव हरमन मंडल आदि के साथ पोटका के स्नेहसीश मंडल, कुशमंडल, संन्टू मंडल ,कृष्ण मंडल, निखिल मंडल चंचल मंडल ,निहार मंडल, तरुण मंडल आदि बुद्धिजीवियों व युवाओं के विशेष भागीदारी रही।

झारखंड :बन रहा साइक्लोनिक टर्फ, छाएंगे बादल, 11 सितंबर से होगी बारिश

Advertisements

Join Mashal News – JSR WhatsApp Group.

Join Mashal News – SRK WhatsApp Group.

सच्चाई और जवाबदेही की लड़ाई में हमारा साथ दें। आज ही स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें! PhonePe नंबर: 8969671997 या आप हमारे A/C No. : 201011457454, IFSC: INDB0001424 और बैंक का नाम Indusind Bank को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

धन्यवाद!

 

Advertisements
Share.
Shashank Shekhar

शशांक शेखर विगत 30 वर्षों से पत्रकारिता, आकाशवाणी व सामाजिक कार्यों से जुड़े हुए हैं साथ ही लघु/फीचर फिल्मों व वृत्त चित्रों के लिए कथा-लेखन का कार्य भी विगत डेढ़ दशकों से कर रहे हैं. मशाल न्यूज़ में पिछले लगभग ढाई वर्षों से कार्यरत हैं.

Leave A Reply

error: Alert: Content is protected !!