Advertisements

इंडियन सोसाइटी फॉर क्वालिटी (आईएसक्यू) जमशेदपुर चैप्टर ने यूनाइटेड क्लब में आईएसक्यू वार्षिक सम्मेलन 2023 का आयोजन किया। यह प्रमुख कार्यक्रम शहर की औद्योगिक विरासत के प्रमाण के रूप में खड़ा है और यह पहली बार है कि सम्मेलन पूर्वी भारत में आयोजित किया गया है।

Advertisements
सम्मेलन का विषय है ‘भारतीय विनिर्माण को विश्व में गुणवत्ता की पहचान बनाना।’ यह सम्मेलन इस विषय पर गहराई से विचार करने के लिए विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों से ‘विनिर्माण उद्योगों’ और गुणवत्ता विचारकों और अभ्यासकर्ताओं को एक साथ लाने का एक प्रयास है।

3 दिवसीय वार्षिक सम्मेलन 30 नवंबर को 2 सेमिनारों के साथ शुरू हुआ – ए) एन रामनाथन, शिक्षाविद इंटरनेशनल एकेडमी फॉर क्वालिटी और आईएसक्यू द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता द्वारा “गुणवत्ता बनाना और सुनिश्चित करना”; बी) अनिल सचदेव अध्यक्ष टीक्यूएम इंटरनेशनल और डॉ. पंकज कुमार, सलाहकार टीक्यूएम, टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स द्वारा सेवा कार्यों में टीक्यूएम कार्यान्वयन।

1 दिसंबर को सम्मेलन की शुरुआत आईएसक्यू सम्मेलन कार्यक्रम समिति और जमशेदपुर चैप्टर के अध्यक्ष और टाटा स्टील के टीक्यूएम और इंजीनियरिंग और प्रोजेक्ट्स के उपाध्यक्ष अवनीश गुप्ता के स्वागत भाषण के साथ हुई। उन्होंने कार्यक्रम की थीम के अनुरूप गुणवत्ता के महत्व पर जोर दिया। आईएसक्यू के अध्यक्ष जनक मेहता ने अध्यक्षीय और सम्मेलन थीम भाषण प्रस्तुत किया। उन्होंने विश्व व्यापार में भारत की स्थिति और भारत की जीडीपी कहानी में विनिर्माण क्षेत्र के योगदान के बारे में बात की।

उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि सौमित्र भट्टाचार्य, सीईओ और निदेशक, इंडियन फाउंडेशन फॉर क्वालिटी मैनेजमेंट (आईएफक्यूएम) और अध्यक्ष और निदेशक, बॉश लिमिटेड थे। अपने भाषण में उन्होंने वैश्विक प्रतिस्पर्धा के लिए आधारशिला के रूप में गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने विनिर्माण में वैश्विक बदलाव के बारे में भी बात की और बताया कि कैसे मेक इन इंडिया और मेड इन इंडिया के बीच तालमेल ने भारत में स्टार्ट-अप और एमएसएमई के विकास का समर्थन किया है।

उत्कृष्टता का जश्न मनाते हुए, सम्मेलन ने असाधारण उपलब्धि हासिल करने वालों को पांच पुरस्कार प्रदान किए। पुरस्कार विजेता थे: जेम्स्टजी टाटा पुरस्कार – डॉ. जयराम वरदराज (प्रबंध निदेशक एल्गी इक्विपमेंट्स लिमिटेड), प्लैनेट अर्थ पुरस्कार – आर. मुकुंदन (एमडी और सीईओ – टाटा केमिकल्स लिमिटेड), अशोक पुरस्कार – अर्नब बनर्जी – (एमडी और सीईओ सीईएटी लिमिटेड), हर्ष पुरस्कार – डॉ. प्रेम मोटवानी (सेवानिवृत्त प्रोफेसर, जापानी अध्ययन केंद्र, जेएनयू और लेखक), हर्ष पुरस्कार – सत्येन्द्र कुमार (स्वतंत्र सलाहकार और सलाहकार)

टाटा स्टील लिमिटेड के सीईओ और प्रबंध निदेशक और अवार्ड्स नाइट के मुख्य अतिथि टीवी नरेंद्रन ने समकालीन संदर्भ में विनिर्माण की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने के लिए एसएमई, शिक्षा जगत और सरकार से समग्र समर्थन की आवश्यकता को रेखांकित किया। सेवा क्षेत्र की सफलता की तुलना करते हुए, उन्होंने बुनियादी ढांचे और आपूर्ति श्रृंखला विकास के महत्व पर जोर देते हुए विनिर्माण के लिए महत्वपूर्ण क्षण पर प्रकाश डाला।

नरेंद्रन ने आपूर्तिकर्ता आधार के स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने और गुणवत्ता-संचालित एसएमई को बढ़ावा देने में अतीत में ऑटोमोबाइल जैसी प्रमुख विनिर्माण कंपनियों की भूमिका पर जोर दिया। सम्मेलन के पहले दिन पंकज कुमार और अनिल सचदेवा द्वारा लिखित पुस्तक – डेली मैनेजमेंट एंड प्रॉब्लम सॉल्विंग फॉर सर्विसेज – का विमोचन भी हुआ, साथ ही टीईईपी में भाग लेने वाले दो स्कूलों के प्रमुख टीक्यूएम अंकुर गंडोत्रा द्वारा स्कूलों में गुणवत्ता प्रबंधन पर एक समर्पित सत्र भी आयोजित किया गया। – जेएच तारापोर स्कूल और गुलमोहर हाई स्कूल ने अपनी उत्कृष्टता यात्रा साझा की।

सम्मेलन के दूसरे दिन की शुरुआत सामाजिक प्रभाव के लिए टीक्यूएम सिद्धांत पर एक सत्र के साथ हुई। टाटा स्टील फाउंडेशन के सीईओ श्री सौरव रॉय और उनकी टीम ने टीएसएफ के तहत चल रही विभिन्न पहलों को प्रस्तुत किया।

Advertisements

Join Mashal News – JSR WhatsApp Group.

Join Mashal News – SRK WhatsApp Group.

सच्चाई और जवाबदेही की लड़ाई में हमारा साथ दें। आज ही स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें! PhonePe नंबर: 8969671997 या आप हमारे A/C No. : 201011457454, IFSC: INDB0001424 और बैंक का नाम Indusind Bank को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

धन्यवाद!

 

Advertisements
Share.

Leave A Reply

error: Alert: Content is protected !!