Advertisements
जुगसलाई, पोटका एवं बहरागोड़ा विधायक पंचायत स्तरीय शिविरों में हुए शामिल, लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का किया वितरण
पंचायत स्तरीय शिविर को लेकर ग्रामीण में देखा जा रहा काफी उत्साह, सभी सुयोग्य को योजनाओं से आच्छादित करने का प्रयास-उपायुक्त

राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला में 24 नवंबर से 26 दिसंबर तक आयोजित किये जा रहे पंचायत स्तरीय शिविर में आज 6 प्रखंडों के 6 पंचायत एवं 2 नगर निकाय में शिविर का आयोजन किया गया । जमशेदपुर सदर प्रखंड में पूर्वी हलुदबनी पंचायत मंडप, पोटका के जामदा पंचायत भवन, घाटशिला में महुलिया पंचायत सचिवालय, धालभूमगढ़ का कोकपाड़ा पंचायत, बहरागोड़ा में छोटा पारूलिया पंचायत भवन तथा चाकुलिया के भातकुण्डा पंचायत वहीं नगर निकायों में मानगो नगर निगम अंतर्गत राजस्थान भवन डिमना रोड एवं चाकुलिया नगर पंचायत में दिघी वार्ड, विकास केन्द्र में शिविर लगाकर सुयोग्य ग्रामीणों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा गया।

Advertisements

जुगसलाई विधायक मंगल कालिंदी जमशेदपुर सदर प्रखंड, पोटका विधायक संजीव सरदार पोटका एवं बहरागोड़ा विधायक समीर मोहंती चाकुलिया एवं बहरागोड़ा प्रखंड में आयोजित पंचायत स्तरीय शिविरों में शामिल हुए। इस मौके पर विधायकगण ने विभिन्न योजनाओं के लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण किया तथा ग्रामीणों को आवेदन जमा कराते हुए सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने की अपील की।

विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर योजनाओं का लाभ देने सम्बंधी आवेदन लिया गया

‘आपकी-योजना आपकी-सरकार आपके-द्वार’ कार्यक्रम के दौरान सुयोग्य लाभुकों के बीच सोना-सोबरन धोती साड़ी योजना के अंतर्गत धाती/ साड़ी/ लुंगी का वितरण, कंबल वितरण, साइकिल की राशि का वितरण, हरा राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड का वितरण किया गया। साथ ही पर्यावरण संरक्षण को लेकर सभी लाभुकों के बीच फलदार पौधे का वितरण किया गया। कार्यक्रम में कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग, आपूर्ति, पंचायती राज, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मनरेगा, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, कृषि सहकारिता पशुपालन एवं मत्स्य विभाग, राजस्व, ऊर्जा, स्वास्थ्य, जेएसएलपीएस आदि विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर योजनाओं का लाभ देने सम्बंधी आवेदन लिया गया ।

योजनाओं का लाभ अपने पंचायत में रहकर बिना दौड़ भाग किये-डीसी

उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री ने पंचायत स्तरीय शिविर के आयोजन को लेकर कहा कि आमजनों की समस्याओं का समाधान और योजनाओं का लाभ अपने पंचायत में रहकर बिना दौड़ भाग किये मिले इस उद्देश्य से शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अबुआ आवास योजना की जानकारी देने के साथ साथ आवेदन लेने के लिए पंचायतों में लगने वाले प्रत्येक शिविर में अलग से काउंटर बनाए गए है। इस योजना का लाभ केवल आवास विहीन परिवारों जिनके पास पक्का मकान नहीं है, उनको दिया जाएगा। इसके अलावा पीएम आवास, इंदिरा आवास, बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजना का लाभ जिन्हें नही मिला है, उन्हें अबुआ आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।

योजना के तहत तीन कमरों का पक्का मकान और रसोई घर का निर्माण होना है । उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत स्तरीय शिविर को लेकर ग्रामीणों में काफी उत्साह देखा जा रहा है, जिला प्रशासन का प्रयास है कि वैसे सभी सुयोग्य लाभुक जो किसी कारणवश अब तक सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाए थे उन्हें योजनाओं से जोड़ा जाये।

शिविर के माध्यम से बैंक से जुड़ी समस्याओं का भी निदान किया जा रहा । साथ ही आधार कार्ड में सुधार और त्रुटि के निराकरण हेतु आवेदन लिए जा रहे । राजस्व से संबंधित स्टॉल में लगान-रसीद, दाखिल-खारिज, जमीन नापी आदि समस्याओं का आवेदन लिया गया। जाति, आवासीय आदि प्रमाण पत्र भी बनाया जा रहा । जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त के निर्देशानुसार सभी पंचायत स्तरीय शिविरों में सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी उपस्थित होते हुए ग्रामीणों तक योजनाओं का लाभ सुगमता से पहुंचे इसका सतत पर्यवेक्षण किया जा रहा ।

जमशेदपुर : चाकुलिया के कालियाम पंचायत अंतर्गत रमेश कुमार राणा को मिलेगा गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ

Advertisements

Join Mashal News – JSR WhatsApp Group.

Join Mashal News – SRK WhatsApp Group.

सच्चाई और जवाबदेही की लड़ाई में हमारा साथ दें। आज ही स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें! PhonePe नंबर: 8969671997 या आप हमारे A/C No. : 201011457454, IFSC: INDB0001424 और बैंक का नाम Indusind Bank को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

धन्यवाद!

 

Advertisements
Share.
Shashank Shekhar

शशांक शेखर विगत 30 वर्षों से पत्रकारिता, आकाशवाणी व सामाजिक कार्यों से जुड़े हुए हैं साथ ही लघु/फीचर फिल्मों व वृत्त चित्रों के लिए कथा-लेखन का कार्य भी विगत डेढ़ दशकों से कर रहे हैं. मशाल न्यूज़ में पिछले लगभग ढाई वर्षों से कार्यरत हैं.

Leave A Reply

error: Alert: Content is protected !!