Advertisements
यह उपलब्धि कॉलेज के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है

XITE कॉलेज को 24 अप्रैल, 2024 के पत्र के अनुसार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा “स्वायत्तता का दर्जा” दिया गया है। इस पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा कहा गया है कि XITE कॉलेज वास्तव में जेसुइट फादर्स द्वारा चलाया जाता है, जो अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध हैं शिक्षा के लिए. एक्सएलआरआई जमशेदपुर, कोलकाता और मुंबई में जेवियर कॉलेज जेसुइट प्रबंधन के तहत सभी प्रतिष्ठित संस्थान हैं। यह उपलब्धि कॉलेज के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिसमें सभी हितधारक गर्व के क्षण में शामिल हैं। यूजीसी द्वारा प्रदत्त स्वायत्त दर्जा कॉलेज में शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया को कई तरीकों से समृद्ध करने का वादा करता है.

Advertisements
अब आगे ऐसे चलेगा संस्थान का काम-काज

1. XITE कॉलेज को अब सत्रों को समय पर पूरा करने को सुनिश्चित करते हुए अपनी स्वयं की परीक्षा आयोजित करने की स्वतंत्रता होगी। 2. कॉलेज व्यापक विषय समझ को बढ़ावा देने के लिए छात्रों की आवश्यकताओं के अनुरूप एक मजबूत पाठ्यक्रम तैयार करने की स्वतंत्रता का प्रयोग करता है। 3. XITE कॉलेज को छात्रों की समकालीन आवश्यकताओं के अनुरूप नए पाठ्यक्रम शुरू करने की स्वतंत्रता होगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा स्वायत्तता का अनुदान वास्तव में शैक्षणिक उत्कृष्टता के प्रति XITE कॉलेज के समर्पण और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की खोज की एक महत्वपूर्ण मान्यता है। कई उल्लेखनीय उपलब्धियाँ इसके महत्व में योगदान करती हैं: • 2024-25 में योग्य और पात्र 100 आदिवासी छात्रों को छात्रवृत्ति • ग्रामीण क्षेत्र में होने के बावजूद, हर साल अंतिम वर्ष के छात्रों को रांची, लखनऊ, रूड़की आदि जैसे छोटे आईआईएम में प्रवेश मिलता रहा है। आईएसएसएन के साथ यूजी छात्र जर्नल: 2583-9632 (ऑनलाइन) • कॉलेज हर साल फैकल्टी की संपादित पुस्तक निकालता है.

छात्रों में पेशेवर क्षमता विकसित करना संस्थान का लक्ष्य

बताया गया, ‘संकाय स्कोपस और वेब ऑफ साइंस-अनुक्रमित पत्रिकाओं में लेख प्रकाशित करते हैं। • केंद्र सरकार से डीएसटी प्रोजेक्ट प्राप्त हुआ। 2022-23 • राष्ट्रीय सम्मेलन 2021-22 के लिए आईसीएसएसआर से प्रायोजन प्राप्त हुआ • राष्ट्रीय सम्मेलन 2022-23 के लिए NCW से प्रायोजन प्राप्त हुआ • राष्ट्रीय सम्मेलन 2022-23 के लिए NAAC से प्रायोजन प्राप्त हुआ • राष्ट्रीय सम्मेलन 2022-23 के लिए आईसीएसएसआर से प्रायोजन प्राप्त हुआ XITE सभी हितधारकों से प्राप्त समर्थन के लिए आभारी है। हमारी प्रतिबद्धता अटल है: अकादमिक उत्कृष्टता प्रदान करना, मानवीय मूल्यों को स्थापित करना और हमारे छात्रों में पेशेवर क्षमता विकसित करना। हमारा लक्ष्य उन्हें जिम्मेदार नागरिक के रूप में तैयार करना है, जो सामाजिक चुनौतियों का सामना करने और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने में सक्षम हों।’

गम्हारिया : XITE कॉलेज के अर्थशास्त्र विभाग के छात्रों ने किया भोलोटिया ऑटो प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का इंडस्ट्रियल विजिट

Advertisements

Join Mashal News – JSR WhatsApp Group.

Join Mashal News – SRK WhatsApp Group.

सच्चाई और जवाबदेही की लड़ाई में हमारा साथ दें। आज ही स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें! PhonePe नंबर: 8969671997 या आप हमारे A/C No. : 201011457454, IFSC: INDB0001424 और बैंक का नाम Indusind Bank को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

धन्यवाद!

 

Advertisements
Share.
Shashank Shekhar

शशांक शेखर विगत 30 वर्षों से पत्रकारिता, आकाशवाणी व सामाजिक कार्यों से जुड़े हुए हैं साथ ही लघु/फीचर फिल्मों व वृत्त चित्रों के लिए कथा-लेखन का कार्य भी विगत डेढ़ दशकों से कर रहे हैं. मशाल न्यूज़ में पिछले लगभग ढाई वर्षों से कार्यरत हैं.

Leave A Reply

error: Alert: Content is protected !!