स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में अगर आपका भी अकाउंट है तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. बैंक ने कई खातों को बंद कर दिया है. अब ये ग्राहक किसी तरह का कोई लेन-देन नहीं कर सकेंगे. दरअसल, बैंक ने उन अकाउंट को बंद किया है, जिनकी केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई थी. इसके बाद कई सारे लोगों ने सोशल मीडिया में अपने अकाउंट बंद होने के बारे में पोस्ट डाली है. आइये जानते हैं विस्तार से.
ग्राहक कर रहे शिकायत
सोशल मीडिया पर कई ग्राहक बैंक से शिकायत कर रहे हैं कि बैंक ने पहले जानकारी दिए बिना बैंक खाते को बंद कर दिया है. हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि इस नियम को लागू करने के लिए चुना गया समय ग्राहकों के लिए ठीक नहीं है. यह ज्यादातर लोगों के लिए सैलरी आने का टाइम होता है और ऐसे में खाता बंद होने के चलते लोग अपना पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं. ज्यादातर ग्राहक बैंक की तरफ से पहले से सूचित न किए जाने के कारण ही इसी तरह की समस्या का सामना करना कर रहे हैं.
ग्राहकों को लेटर भी भेजे गए थे
बैंक के एक सीनियर अधिकारी ने जानकारी दी कि इस बारे में ग्राहकों को सूचित गया था. इससे पहले ग्राहकों को लेटर भी भेजे गए थे. बैंक की तरफ से बार-बार kyc करवाने की अपील की जा रही थी. हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एसबीआई के लॉगिन पोर्टल पर केवाईसी अपडेट पर ग्राहकों को कोई सामान्य सूचना या अलर्ट नहीं शो कर रहा है. इसकी जानकारी ग्राहक को तभी होती है, जब वह किसी एटीएम या ऑनलाइन लेन-देन का प्रयास कर रहे हैं.
केवाईसी को लेकर सख्ती
एक जुलाई से बदल रहे नियमों में kyc को लेकर बार बार अपडेट दिया जा रहा था. बढ़ते धोखाधड़ी और फ्रॉड की वजह से रिजर्व बैंक ने भी लगातार केवाईसी अपडेट करने की सलाह दी है. पहले बैंकों की तरफ से 10 साल में एक बार केवाईसी अपडेट होता था. लेकिन अब हर तीन साल अपडेशन हो रहा है..
Join Mashal News – JSR WhatsApp Group.
Join Mashal News – SRK WhatsApp Group.
सच्चाई और जवाबदेही की लड़ाई में हमारा साथ दें। आज ही स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें! PhonePe नंबर: 8969671997 या आप हमारे A/C No. : 201011457454, IFSC: INDB0001424 और बैंक का नाम Indusind Bank को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।
धन्यवाद!