
हावड़ा-टाटा स्टील एक्सप्रेस को चाईबासा या आगे तक बढ़ाने की मांग आज भी लंबित
झारखंड राज्य बने 22 साल बीत चुके हैं, लेकिन स्थानीयता की नीति तय नहीं हो पाई है। एक दौर था, जब यहां सड़क ऐसा मुद्दा बना, कि राज्य में एक निर्दलीय मुख्यमंत्री बन गया, जिन्होंने कई काम किए, लेकिन कोल्हान की गोल्डन लाइन आज भी बेहाल है। चाईबासा की सांसद गीता कोड़ा की पहल पर पिछले महीने ही टाटा-गुआ पैसेंजर का परिचालन प्रारंभ हुआ, किंतु चक्रधरपुर-बड़बिल इंटरसिटी बंद है। हावड़ा-टाटा स्टील एक्सप्रेस को चाईबासा या आगे तक बढ़ाने की मांग भी काफी पुरानी है, जिस पर किसी ने संज्ञान नहीं लिया।
MBA CHAI WALA in Jamshedpur | Mashal News
लोकल ट्रेन में 90% लोग बे टिकट सफ़र करते हैं
इस रूट में यात्री ट्रेन से अधिक मालगाड़ी को तवज्जो दी जाती है। जब मामले की पड़ताल की गई, तो मालूम हुआ कि लोग ₹100 देकर बसों में सफर तो कर लेते हैं, लेकिन लोकल ट्रेन में 90% लोग बे टिकट यात्रा करते हैं। लिहाजा, यात्री ट्रेनों के परिचालन से रेलवे को समुचित राजस्व की प्राप्ति नहीं होती। कहा यह जाता है कि लोग टीटीई के साथ मारपीट या बदसलूकी भी करते हैं।
…ताकि रेलवे को यात्री ट्रेनों से मुनाफा हो और वह ट्रेनों को सही समय पर चलाए
मालगाड़ी की एक रैक से लाखों की आमदनी हो जाती है, इसलिए टाटा-गुआ या टाटा-बडबिल सवारी गाड़ियों के साथ दोयम दर्जे का व्यवहार करते हुए पहले मालगाड़ी को पास दे दिया जाता है। 24 घंटों में इस रूट पर 100 से अधिक माल गाड़ियों का समय से परिचालन होता है । इसलिए जरूरत है लोगों को जागरूक बनाने की, जिससे रेलवे को यात्री ट्रेनों से मुनाफा हो और वह ट्रेनों को सही समय पर चलाए।
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आलेख-एसबी सिंह (आ०उद्घोषक आकाशवाणी, चाईबासा)

शशांक शेखर विगत 30 वर्षों से पत्रकारिता, आकाशवाणी व सामाजिक कार्यों से जुड़े हुए हैं साथ ही लघु/फीचर फिल्मों व वृत्त चित्रों के लिए कथा-लेखन का कार्य भी विगत डेढ़ दशकों से कर रहे हैं. मशाल न्यूज़ में पिछले लगभग ढाई वर्षों से कार्यरत हैं.
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