सदर अस्पताल में बेहतर व्यवस्था व साफ-सफाई की वजह से मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। मरीजों की संख्या में हुई बढ़ोतरी को देखते हुए सिविल सर्जन डाॅ जुझार माझी ने ओपीडी में आने वाले मरीजों को राहत देने के लिए कॉरपोरेट अस्पतालों की तरह अब टोकन सिस्टम लागू करने का फैसला लिया है। इससे अब ओपीडी में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को लाइन में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा। वे रजिस्ट्रेशन के समय जारी टोकन नंबर डिस्प्ले होने पर संबंधित डॉक्टर के चैंबर में जाएंगे। अभी मरीज डॉक्टरों के चैंबर के सामने लाइन लगाकर घंटों खड़े रहते हैं, जिससे उन्हें परेशानी होती है।
ऐसे काम करेगा टोकन सिस्टम
सदर अस्पताल के ओपीडी में बैठने वाले सभी डॉक्टरों के कमरे के बाहर टोकन नंबर डिस्प्ले बोर्ड लगाया है। ओपीडी में आने वाले मरीजों के रजिस्ट्रेशन के समय पर पुर्जा (प्रिस्क्रिपशन पेपर) पर टोकन नंबर अंकित किया जाएगा। मरीज पुर्जा कंपाउंडर को देंगे और ओपीडी में लगी कुर्सियों पर बैठ कर अपनी बारी का इंतजार करेंगेे।
डिस्प्ले बोर्ड में जिनका नंबर दिखेगा, वे संबंधित डॉक्टर के चैंबर में जाएंगे। माइकिंग की भी व्यवस्था की गई है, जिसमें मरीज का टोकन नंबर पुकारा जाएगा। इस सिस्टम के लागू होने से लाचार व बेसहारा मरीजों को अब इलाज के लिए घंटों कतार में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा। सदर में रोजाना 450-500 मरीज आते हैं। इसमें मेडिसिन के करीब 200 मरीज होते हैं।
सदर अस्पताल के ओपीडी में नई व्यवस्था।
^ सदर अस्पताल की ओपीडी में आने वाले मरीजों की परेशानी को देखते हुए टोकन सिस्टम लागू किया गया है। इससे मरीजों को काफी सहूलियत हो रही है। मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले, इसके लिए और भी बदलाव किए जाएंगे। –डॉ जुझार माझी, सिविल सर्जन
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