प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) और नो योर कस्टमर (केवाईसी) मार्गदर्शन से संबंधित कुछ प्रावधानों का पालन करने में अमेज़न पे (इंडिया) की विफलता के लिए जुर्माना लगाया गया था। भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि उसने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) और नो योर कस्टमर (केवाईसी) निर्देश से संबंधित कुछ प्रावधानों का पालन न करने के लिए अमेज़न पे (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड पर ₹3.06 करोड़ से अधिक का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने एक बयान में कहा, “यह पाया गया कि इकाई केवाईसी आवश्यकताओं पर आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों का पालन नहीं कर रही थी।”
आरबीआई ने अमेजन पे (इंडिया) को एक नोटिस जारी कर कारण बताने की सलाह दी थी कि निर्देशों का पालन न करने पर जुर्माना क्यों न लगाया जाए। “इकाई की प्रतिक्रिया पर विचार करने के बाद, आरबीआई ने निष्कर्ष निकाला कि आरबीआई के निर्देशों का पालन न करने के पूर्वोक्त आरोप की पुष्टि की गई और मौद्रिक जुर्माना लगाया गया,” यह कहा। हालाँकि, केंद्रीय बैंक ने कहा कि जुर्माना विनियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका उद्देश्य अमेज़न पे (भारत) द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर उच्चारण करना नहीं है। अमेज़न पे ई-कॉमर्स दिग्गज अमेज़न की डिजिटल भुगतान शाखा है।
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