टोयोटा इंडिया 2022 के जनवरी में यहां हिल्क्स पिक-अप को पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। वाहन संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में 1968 में अपने शुरुआती लॉन्च के बाद से बेहद लोकप्रिय है। जापान के अन्य वाहन निर्माता इसुजु, इसुजु डी-मैक्स वी-क्रॉस की रिलीज के साथ भारत में पिक-अप ट्रक की आवाजाही शुरू हो गई, लेकिन यहां एक गुनगुने स्वागत के साथ मिला।
टोयोटा हिलक्स IMV2 आर्किटेक्चर पर बैठता है जिस पर टोयोटा के भारतीय सितारे- टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और टोयोटा फॉर्च्यूनर आधारित हैं, लेकिन दोनों से बड़ा होगा। 3,000 मिमी के व्हीलबेस के साथ 5,300 मिमी लंबाई मापने के लिए, यह इसुज़ु को आयामों में चुनौती देता है। हालांकि दो-दरवाजे और चार-दरवाजे के विन्यास में विश्व स्तर पर उपलब्ध है, बाद में इसे भारतीय तटों पर बनाने की संभावना है।
दिखने में, टोयोटा हिलक्स टोयोटा फॉर्च्यूनर के समान है क्योंकि इसे हिल्क्स प्लेटफॉर्म पर आधारित एसयूवी के रूप में लॉन्च किया गया था। इसलिए, दोनों काफी विवरण साझा करते हैं। फ्रंट में एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट के साथ हेक्सागोनल ग्रिल और लॉन्ग-स्लिट हेडलैंप दिए गए हैं। फ्लेयर्ड आर्च, क्लैडिंग और साइड-स्टेप्स टोयोटा हिलक्स की ऑफ-रोड क्षमता और रफ एंड टफनेस को और भी स्पष्ट करते हैं।
टोयोटा हिलक्स का इंटीरियर भारतीय खरीदारों के लिए परिचित होना चाहिए क्योंकि टोयोटा से उम्मीद की जाती है कि टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और टोयोटा फॉर्च्यूनर से सीधे उपकरण के साथ हिलक्स को लोड करेगी। 8 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले जैसे इंटीरियर और उपकरण साझा करने से टोयोटा के लिए न केवल लागत का प्रबंधन करना आसान हो जाएगा, बल्कि टोयोटा हिलक्स को अपनी भारतीय यात्रा शुरू करने के लिए एक सिद्ध आधार प्रदान करेगा।
पिक-अप के रूप में, टोयोटा हिलक्स का अपने सभ्य भाई-बहनों की तुलना में एक मजबूत निर्माण होगा। कार की बिल्ड क्वालिटी से काफी उम्मीद की जा रही है, जिसे ‘अविनाशी’ कहा गया है। लैडर-ऑन-फ्रेम निर्माण टोयोटा फॉर्च्यूनर के समान होगा, जिसमें 4×4 लॉकिंग रियर-डिफरेंशियल, ऑटो-लॉकिंग लिमिटेड-स्लिप डिफरेंशियल, हिल-डिसेंट कंट्रोल और लो-रेंज गियरबॉक्स पैकेज में पेश किए जाने वाले उपकरण होने चाहिए। . यह भी संभव है कि इनमें से कुछ ऑफ-रोड उपकरण लो-स्पेक सिटी उपयोग वेरिएंट के लिए छोड़े जा सकते हैं।
वह इंजन विकल्पों का अभी तक खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन भारत-कल्पना टोयोटा हिल्क्स एक डीजल इकाई द्वारा संचालित होने की संभावना है जिसे वह टोयोटा फॉर्च्यूनर और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के साथ साझा करेगी। टोयोटा फॉर्च्यूनर की 2.8-लीटर इकाई 4×4 टॉप-स्पेक वेरिएंट के लिए पावरप्लांट होनी चाहिए। यह इंजन 201bhp और 500Nm का पीक टॉर्क बनाता है, जबकि क्रिस्टा से 2.4-लीटर, जो 148bhp और 360Nm बनाता है, 2×4 लोअर-स्पेक वेरिएंट के लिए है। टोयोटा फॉर्च्यूनर की तुलना में कम कीमत ब्रैकेट में अपेक्षित मूल्य 25-35 लाख रुपये के बीच होना चाहिए।
Join Mashal News – JSR WhatsApp Group.
Join Mashal News – SRK WhatsApp Group.
सच्चाई और जवाबदेही की लड़ाई में हमारा साथ दें। आज ही स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें! PhonePe नंबर: 8969671997 या आप हमारे A/C No. : 201011457454, IFSC: INDB0001424 और बैंक का नाम Indusind Bank को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।
धन्यवाद!