अब कंपनी डीवीडी किराए पर भी दे रही थी और इसे बेच भी रही थी. इसी कारोबार को आगे बढ़ाते हुए कंपनी ने पहली बार सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू की| इस सब्सक्रिप्शन सर्विस के जरिए यूजर एक माह तक अनलिमिटेड डीवीडी किराए पर ले सकता था|
2000: ऑन-डिमांड कंंटेंट दिखाने लगी नेटफ्लिक्स
कंपनी ने वीडियो ऑन डिमांड सर्विस शुरू कर दी जिसमे वेबसाइट के जरिए यूजर अपनी डिमांड के मुताबिक कंटेंट देख सकता था| यह सर्विस इतनी पॉप्युलर हुई कि 2005 तक पेड यूजर्स की संख्या 42 लाख हो गई| लोगो के क्रेज और पोप्ल्युलारिटी को देख 7 साल बाद 2007 में नेटफ्लिक्स ने स्ट्रीमिंग सर्विस शुरू कर दी |
2013: ‘लिली हैमर’ का निर्माण हुआ
नेटफ्लिक्स ने अपना कंटेंट एपल आईफोन, आईपैड तक पहुंचाया और इसी साल कंपनी ने अपनी पहली ओरिजनल सीरिज ‘लिली हैमर’ का निर्माण किया | इसकी सफलता ने क्रांती लाई और फिर नेटफ्लिक्स ने कई ओरिजिनल कंटेंट्स तैयार किए जो स्ट्रीमिंग की दुनिया में क्रांति लाता रहा है |
2014: अवॉर्ड शोज में भी नॉमिनेशन शुरू
2014 में ही एमी अवॉर्ड में इसके ऑरिजनल्स शोज को 31 नॉमिनेशन मिले और तीन अवॉर्ड भी जीते। 2015 में पहली फीचर फिल्म बीस्ट ऑफ नो नेशन बनाई। 2016 तक यह दुनियाभर के 130 देशों में उपलब्ध हो गया। 2017 में नेटफ्लिक्स ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म व्हाइट हेल्मेट्स के लिए ऑस्कर अवॉर्ड जीता। इसी साल इसके दुनियाभर में 100 मिलियन यानी 10 करोड़ यूजर बने।
2018: 128 फिल्में और सीरीज जारी कीं
नेट फ्लिक्स ने अपने बिज़नस को आगे बढ़ाते हुए 2018 में फिल्मों और ऑरिजनल्स की संख्या बढ़ा दी | इसी सालस्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पर 128 फिल्में और सीरीज जारी की गईं | वहीँ हिन्दी ऑडियंस में ‘सेक्रेड गेम्स’ काफी पोप्युलर हुई | अब दुनियाभर में बढ़ते मोबाइल यूजर्स को देखते हुए नेटफ्लिक्स ने नए प्लान शुरू कर दिए जिसे बड़ी संख्या में लोगों ने सब्सक्राइब किया|
2021: करोड़ों में है पेड यूजर
वर्तमान में नेटफ्लिक्स के पास 21 करोड़ से भी ज्यादा पेड यूजर्स हैं और ये संख्या बढ़ती ही जा रही है | वहीँ भारत में इसके यूजर्स में इजाफा हो सकता है|
नेटफ्लिक्स ने कैसे बनाई खुद की अलग पहचान ?
OTT की दुनिया में क्रांति लाने वाला स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स सस्ता प्लान लाने की वजह से सुर्सख़ियों में है |वहीँ दूसरे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम और डिज़्नी+ हॉटस्टार के प्लान थोड़े मेहेंगे हैं |
अपनी बिजनेस स्ट्रेटेजी और कंटेंट के कारण नेटफ्लिक्स को सब पसंद करते हैं | ईसिस वजह से कभी घर-घर डीवीडी किराए पर भेजने वाली कंपनी ने आज OTT की दुनिया में अपनी अलग पहचान बना ली है | आज बड़े बड़े शो मेकर्स नेटफ्लिक्स पर अपनी फिल्में और वेब सीरीज रिलीज़ करवाने के लिए तत्पर रहते हैं |
Join Mashal News – JSR WhatsApp Group.
Join Mashal News – SRK WhatsApp Group.
सच्चाई और जवाबदेही की लड़ाई में हमारा साथ दें। आज ही स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें! PhonePe नंबर: 8969671997 या आप हमारे A/C No. : 201011457454, IFSC: INDB0001424 और बैंक का नाम Indusind Bank को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।
धन्यवाद!